मुँह से पैंटिंग करने वाला शख्स: हेनरी फ्रिजर

वह रग्बी का प्रसिद्ध खिलाड़ी था। रग्बी उसका जूनन थी लेकिन किस्मत को कुछ ही तेज भागते कदमों को जैसे किसी की नजर लग कोई। एक हादसे उनके सारे अरमानों को मटियामेट कर दिया अब रग्बी उनके लिए एक सपना सी बन गई। हुआ यूं कि वर्ष 2009 में पुर्तगाल में छुट्टी मानने के लिए गए थे दोस्तों के साथ तैरागी के दौरान हेनरी का सिर पत्थर से टकरा गया और उनके सिर और रीढ़ की हड्डी पर गंभीर चोटे लगी। लेकिन हेनरी फ्रिजर ऐसे शख्स कहां हार मानने वाले होते है उन्होंने तो बस अपना सपना ही दिखाई देता है, उन्हें बस कैसे न कैसे अपनी मंजिल पानी होती है। हेनरी फ्रेलर ने हार नहीं मानी उन्हें हाथ-पैरों से लाचार होने के बावजूद  मुँह से पैंटिंग करना शुरू कर दिया।


इस समय उनकी बनायी गई पैंटिंग काफी चर्चा में है। कुछ वर्षों पहले जिस युवा के साथ कुदरत ने घिनौना खेल खेला आज आज वह व्यक्ति अपने जज्बे से कुरदत को उसके किए के लिए शर्मिंदा कर रहा है।यह युवा एकदम अच्छी जिदंगी जी रहा था।

आईपैड पर उसने सबसे पहले ब्रिटिश रग्बी खिलाड़ी जॉनी विलकिंसन का स्कैच बनाया। विलकिंसन ने हेनरी की इस फोटो को बाद में रिट्वीट किया और लिखा हेनरी आई लव इट। उसके बाद से फेजर ने अपने वाटर कलर और पेंसिल के जरिए और अपने मुंह को हथियार बनाकर कुछ बेहतरीन स्केच बनाए। आज हेनरी फ्रिजर की काबिलियत का लौहा सारी दुनिया मान रही है। आप भी अगर सफल होना चाहते हो तो हेनरी फ्रिजर के तरह ठान लो मुझे सफल होना है देखना दुनिया तुम्हारे सामने नत मस्तक होगी। अब यह आप के ऊपर है मान लो तो हार है ठान लो तो जीत है।

Comments

Popular posts from this blog

लक्ष्य निर्धारण (Goal Set)

बिना हाथ पैर के जीवन में सफलता पाने वाला व्यक्ति- निकोलस वुजिसिक

विकलांगता के बावजूद भी अपनी मंजिलों पर पहुँची मुनिबा मजारी