मुँह से पैंटिंग करने वाला शख्स: हेनरी फ्रिजर

वह रग्बी का प्रसिद्ध खिलाड़ी था। रग्बी उसका जूनन थी लेकिन किस्मत को कुछ ही तेज भागते कदमों को जैसे किसी की नजर लग कोई। एक हादसे उनके सारे अरमानों को मटियामेट कर दिया अब रग्बी उनके लिए एक सपना सी बन गई। हुआ यूं कि वर्ष 2009 में पुर्तगाल में छुट्टी मानने के लिए गए थे दोस्तों के साथ तैरागी के दौरान हेनरी का सिर पत्थर से टकरा गया और उनके सिर और रीढ़ की हड्डी पर गंभीर चोटे लगी। लेकिन हेनरी फ्रिजर ऐसे शख्स कहां हार मानने वाले होते है उन्होंने तो बस अपना सपना ही दिखाई देता है, उन्हें बस कैसे न कैसे अपनी मंजिल पानी होती है। हेनरी फ्रेलर ने हार नहीं मानी उन्हें हाथ-पैरों से लाचार होने के बावजूद  मुँह से पैंटिंग करना शुरू कर दिया।


इस समय उनकी बनायी गई पैंटिंग काफी चर्चा में है। कुछ वर्षों पहले जिस युवा के साथ कुदरत ने घिनौना खेल खेला आज आज वह व्यक्ति अपने जज्बे से कुरदत को उसके किए के लिए शर्मिंदा कर रहा है।यह युवा एकदम अच्छी जिदंगी जी रहा था।

आईपैड पर उसने सबसे पहले ब्रिटिश रग्बी खिलाड़ी जॉनी विलकिंसन का स्कैच बनाया। विलकिंसन ने हेनरी की इस फोटो को बाद में रिट्वीट किया और लिखा हेनरी आई लव इट। उसके बाद से फेजर ने अपने वाटर कलर और पेंसिल के जरिए और अपने मुंह को हथियार बनाकर कुछ बेहतरीन स्केच बनाए। आज हेनरी फ्रिजर की काबिलियत का लौहा सारी दुनिया मान रही है। आप भी अगर सफल होना चाहते हो तो हेनरी फ्रिजर के तरह ठान लो मुझे सफल होना है देखना दुनिया तुम्हारे सामने नत मस्तक होगी। अब यह आप के ऊपर है मान लो तो हार है ठान लो तो जीत है।

No comments:

Post a Comment

रोजगारपरक पाठ्यक्रमों का बेहतर विकल्पः राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय

कई विद्यार्थी ऐसे होते है जो विभिन्न कारणों से अपनी पढ़ाई जारी नहीं रख पाते या उन्हें बीच में ही पढ़ाई छोड़नी पड़ती है, ऐसे विद्यार्थियों के ल...