स्वयं पोर्टल से घर बैठें करें निःशुल्क कोर्सेज

इंटरनेट के इस दौर में पारंपरिक शिक्षा अर्थात स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी से हायर एजुकेशनल डिग्रीज हासिल करने के अलावा भी विद्यार्थी विभिन्न ऑनलाइन साइट्स के माध्यम से विभिन्न प्रकार के उपयोगी कोर्स कर सकते हैं। आज इस लेख में आज हम आपको एक ऐसे ही प्लेटफार्म के बारे में बताएंगे जहां से आप निःशुल्क उपयोगी कोर्सेज कर सकते है। इस आॅनलाइन प्लेटफार्म का नाम है, ‘स्वयं पोर्टल’। 

क्या है, स्वयं पोर्टल ?
वर्तमान समय इंटरनेट हमारे जीवन का एक अनिवार्य अंग बन चुका है और भारत में भी अब डिजिटल टेक्नोलॉजी की लोकप्रियता के साथ ऑनलाइन कामकाज को अच्छी-खासी पहचान मिल चुकी है। इंटरनेट की इसी उपयोगिता को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने 1 फरवरी, 2017 को संसद में ऑनलाइन एजुकेशन पोर्टल ‘स्वयं’ की घोषणा की थी। यह पोर्टल देश के 9वीं क्लास से पोस्ट ग्रेजुएशन तक के स्टूडेंट्स के लिए विभिन्न ऑनलाइन कोर्सेज मुहैया करवाता है, वो भी बिल्कुल निःशुल्क। स्वयं पोर्टल पर 2 हजार से ज्यादा फ्री ऑनलाइन कोर्सेज कर उपलब्ध हैं।
यहां पर  आप इंग्लिश, हिंदी, रशियन जैसे लैंग्वेज कोर्सेज कर सकते हैं इसके साथ हीएयरोस्पेस, बायो-इंजीनियरिंग, केमिकल, सिविल, कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, एनवायरनमेंट, जियोलॉजी, ह्यूमन रिसोर्स, ऑपरेशन रिसर्च, बायो-केमिस्ट्री, बायोलॉजी, केमिस्ट्री, मैथमेटिक्स, अर्थशास्त्र, साइकोलाॅजी, ऑडियो-विजूअल, फिल्म्स, मीडिया, म्यूजिक, फोटोग्राफी, विजूअल आर्ट, स्क्रिप्ट राइटिंग से संबंधित कोर्सेज कर सकते हैं।
स्वयं पोर्टल की विशेषताएं
पोर्टल एक विशिष्ट प्रकार का पोर्टल है। इस पोर्टल पर विद्यार्थियों को लिए वीडियों लेक्चर्स प्रस्तुत किए जाते हैं। विद्यार्थी अध्यापक के साथ डाॅउट्स पर क्लीयर कर सकता है। उनसे चर्चा भी कर सकता है। प्रत्येक विषय के अनुसार अध्ययन सामग्री इस पोर्टल पर उपलब्ध कराई गयी है। जो विद्यार्थियों के लिए काफी उपयोगी हो सकती है।

No comments:

Post a comment

स्वयं पोर्टल से घर बैठें करें निःशुल्क कोर्सेज

इंटरनेट के इस दौर में पारंपरिक शिक्षा अर्थात स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी से हायर एजुकेशनल डिग्रीज हासिल करने के अलावा भी विद्यार्थी विभिन्...