कैसे बने ऑक्यूपेशनल थेरेपिस्ट

वर्तमान समय ऑक्यूपेशनल थेरेपिस्ट बनाना एक चमकदार कैरियर है, इस लेख में आज आपको इसी बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी। यह कोर्स मेडिकल से संबंद्ध कोर्स है। इस कोर्स को करने के उपरांत छात्र ऑक्यूपेशनल थेरेपी बन सकते हैं। ऐसे व्यक्ति जिनके मन में सेवा भाव है, उनके लिए यह बेहतर कैरियर विकल्प हो सकता है, क्योंकि इसमें अक्सर ऐसे रोगियों का उपचार किया जाता है, जो मानसिक रूप से अक्षम होते हैं।


आवश्यक योग्यता
ऑक्यूपेशनल थेरेपी से संबंधित बैचलर, मास्टर और डिप्लोमा और डॉक्टरल किए जा सकते हैं।  बैचलर कोर्स में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों के लिए आवश्यक है कि उसने फिजिक्स, केमिस्ट्री व बायोलॉजी ग्रुप के साथ बारहवीं की परीक्षा उत्तीर्ण की हो। बैचलर के बाद मास्टर और डॉंक्टरल प्रोग्राम में दाखिला लिया जा सकता है। कोर्स के बाद छह माह की इंटर्नशिप भी करना बेहतर रहता है। कई संस्थानों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाता, जिसमें सफल होने के बाद विभिन्न कोर्सों में दाखिला दिया जाता है, कई संस्थान मेरिट के आधार पर प्रवेश देते हैं।
कौन-से कोर्स करें
देश में विभिन्न शैक्षिक संस्थानों द्वारा ऑक्यूपेशनल से संबंधित निम्न कोर्स किए जाते हैं-
बीएससी इन ऑक्यूपेशनल थेरेपी (ऑनर्स)
बीएससी इन ऑक्यूपेशनल थेरेपी
बैचलर ऑफ ऑक्यूपेशनल थेरेपी
डिप्लोमा इन ऑक्यूपेशनल थेरेपी
एमएससी इन फिजिकल एंड ऑक्यूपेशनल थेरेपी
मास्टर ऑफ ऑक्यूपेशनल थेरेपी

कहां से कोर्स करें
इससे संबंधित कोर्स निम्नलिखित संस्थानों से किए जा सकते हैं-
क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लौर
यूनिवर्सिटी ऑफ मद्रास, चेन्नई
नेशनल इंस्टीटयूट फॉर द ऑर्थोपेडिकली हैंडिकैप्ड, कोलकाता
संतोष कॉलेज ऑफ ऑक्यूपेशनल थेरेपी, चेन्नई
पं. दीनदयाल इंस्टीटयूट फॉर फिजिकली हैंडिकैप्ड, नई दिल्ली
केएमसीएच कॉलेज ऑफ ऑक्यूपेशनल थेरेपी, कोयम्बटूर
ऑल इंडिया इंस्टीटयूट ऑफ फिजिकल मेडिसिन एंड रिहैबिलिटेशन, मुंबई

रोजगार के अवसर
ऑक्यूपेशनल थेरेपी  के संबधित कोर्स पूरा करने के बाद छात्र को अनेक तरह के रोजगार के अवसर मिल सकते हैं। ऐसे व्यक्ति भारत के साथ विदेशों में नौकरी तलाश कर सकते हैं। इससे संबंधित कोर्स को करने के बाद छात्र किसी भी सरकारी या गैर सरकारी अस्पताल में काम कर सकते हैं। इसके अलावा मेंटल हेल्थ केयर सेंटर, रिहेबिलेशन सेंटर, एडल्ट डे केयर में नौकरी कर सकते हैं।
कितना कमा सकते हैं
ऑक्यूपेशनल थेरेपी के संबधित कोर्स करने वाला व्यक्ति को सरकारी अस्पताल और गैर सरकारी अस्पताल में 9,300 से 38,000 रूपए प्रति माह सैलेरी मिल सकती है। इसके आलावा किसी भी जगह एक ऑक्यूपेशनल थेरेपी एक्सपर्ट की सैलेरी 22,000 से 44,000 रूपए भी हो सकती है। स्वयं का क्लिनिक खोलकर खासा पैसा कमा सकते हैं।

No comments:

Post a comment

स्वयं पोर्टल से घर बैठें करें निःशुल्क कोर्सेज

इंटरनेट के इस दौर में पारंपरिक शिक्षा अर्थात स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी से हायर एजुकेशनल डिग्रीज हासिल करने के अलावा भी विद्यार्थी विभिन्...