डीटीपी आॅपरेटिंग भी है कैरियर का विकल्प

डीपीटी आॅपरेटिंग कैरियर का ऐसा विकल्प है जिसके बारे जनता देखने और सुनने को नहीं मिलता है, पर यह यह कैरियर का विकल्प बन सकता है। इसके लिए आपको किसी प्रकार की तकनीकी योग्यता की आवश्यकता नहीं होती है। यह ऐसा कोर्स जिसे बहुत ही सरलता के साथ बहुत ही कम फीस खर्च करके किया जा सकता है।


डीटीपी आॅपरेटर क्या करते हैं?
डीटीपी आॅपरेटर पुस्तकें और समाचार पत्र की पृष्ठ सज्जा अर्थात पेज लेआउट सेट करता है।  इसके लिए आपको हिंदी, अंग्रेजी या जिस भी भाषा के आप डीटीपी आॅपरेटर बनना चाहते हैं उसकी टाइपिंग अच्छी स्पीड के साथ आपको आनी चाहिए।


किस क्षेत्र में नौकरी के विकल्प?
इस से संबंधित कोर्स करने के बाद आप पब्लिक रिलेशन, समाचार पत्र, एडवर्टाइजिंग एजेंसी, प्रिंटिंग, पब्लिशिंग और कोचिंग इंस्टीट्यूट इत्यादि में रोजगार के विकल्प मौजूद है।


कितना वेतन मिल सकता है
प्रारंभ में इस क्षेत्र में 15 से 30 हजार तक का वेतन मिल सकता है है।

क्या सीखें

डीटीपी आॅपरेटर बनने के लिए आपको पेजमेकर, कोरल ड्रा, फोटोशाॅप, क्वाॅर्क, इनडिजाइन, इलेस्ट्रटर इत्यादि साॅफ्टवेयर सीख सकते है। 

कहां ढूंढे नौकरी
अब सवाल यह है कि ग्राफिक डिजाइनिंग से संबंधित नौकरी कहां ढूंढे। इसके लिए आप समाचार पत्रों में ग्राफिक डिजाइनिंग की नौकरी संबंधित विज्ञान देख सकते है। अपने उन मित्रों से कह सकते हैं तो इस क्षेत्र में कार्य कर रहे है। प्लेसमेंट एजेंसियों में जा सकते है और सबसे बेहतर विकल्प है, नौकरी उपलब्ध कराने वाली वेबसाइट जैसे नौकरी डाॅट काॅम, इनडीड डाॅट को डाॅट इन, साइन डाॅट काम, कारिश्मा डाॅट इन, काॅम इत्यादि पर नौकरिया ढूंढ सकते है।

1 comment:

स्वयं पोर्टल से घर बैठें करें निःशुल्क कोर्सेज

इंटरनेट के इस दौर में पारंपरिक शिक्षा अर्थात स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी से हायर एजुकेशनल डिग्रीज हासिल करने के अलावा भी विद्यार्थी विभिन्...