ग्राफिक डिजाइनिंग (Graphic Designing) से दीजिए अपने कैरियर को नई पहचान

यदि आप क्रियटिव है और इस क्षेत्र में कुछ करना चाहते हैं तो आपके लिए ग्राफिक डिजाइनर एक बेहतर विकल्प हो सकता है। वर्तमान समय में ग्राफिक आर्ट का प्रयोग बहुत अधिक किया जा रहा है, इस दृष्टि से इस क्षेत्र में अपार संभावनाए है।

ग्राफिक डिजाइन क्या करते हैं?
एक पुरानी कहावत है जो बात सौ शब्द नहीं कह सकते है, उन्हें एक चित्र के साथ कहा जा सकता है। ग्राफिक डिजाइन काम किसी भी प्रस्तुति को दृश्यात्मक रूप आकर्षक बनाना है। यह ऐसी कला है जिसमें किसी भी संदेश को टेक्सट तथा ग्राफिक के द्वारा प्रभावशाली ढंग से प्रस्तुत किया जाता है। इस प्रकार का मैसेज ग्राफिक्स, लोगो, ब्रोशर, न्यूज लेटर, पोस्टर या फिर किसी भी रूप में हो सकता है।

किस क्षेत्र में नौकरी के विकल्प?
इस से संबंधित कोर्स करने के बाद आप पब्लिक रिलेशन, समाचार पत्र, एडवर्टाइजिंग एजेंसी, वेब पेज मैगजीन, प्रिंटिंग, पब्लिशिंग, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया जैसे क्षेत्र में नौकरी के विकल्प तलाश सकते हैं। विगत कुछ वर्षों से फिल्मों में ग्राफिक डिजाइनर की मांग खूब बड़ी है। 
एनिमेशन और डॉक्युमेंट्ररी फिल्मों में ग्राफिक डिजाइनर्स मांग बढ़ रही है। अवतार, टर्मिनेटर, कृष इत्यादि फिल्मों अपने ग्राफिक्स प्रस्तुती के कारण की चर्चा में आयी। ग्राफिक के माध्यम से ही इनमें विशेष प्रभाव (स्पेशल इफेक्ट) का प्रयोग किया गया। 

कितना वेतन मिल सकता है
प्रारंभ में इस क्षेत्र में 15 से 30 हजार तक का वेतन मिल सकता है परंतु अनुभव एवं आपके कौशल में निखार आने के साथ-साथ आपकी सैलरी में वृद्धि हो सकती है।


क्या सीखें

ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए आपको कोरल ड्रा, फोटोशाॅप, थ्री डी, क्वाॅर्क, इनडिजाइन, इलेस्ट्रटर इत्यादि सीखाए जाते हैं। वैसे बाजार में इससे संबंधित बहुत से कोर्स उपलब्ध है।

ग्राफिक डिजाइनिंग के संबंधित कुछ प्रमुख कोर्स इस प्रकार से हैंः 
बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स (बीएफए): यह चार साल का कोर्स है। यह बारहवी के बाद किया जा सकता है। 
बीएससी मल्टीमीडिया: यह तीन साल का कोर्स है। यह बारहवी के बाद किया जा सकता है।
डिप्लोमा इन ग्राफिकः यह छह महीने का कोर्स है। यह बारहवी के बाद किया जा सकता है।
पीजी डिप्लोमा इन ग्राफिक एनिमेशन: एक साल का कोर्स है। यह ग्रैजुएशन किया जा सकता है।

कहां ढूंढे नौकरी
अब सवाल यह है कि ग्राफिक डिजाइनिंग से संबंधित नौकरी कहां ढूंढे। इसके लिए आप समाचार पत्रों में ग्राफिक डिजाइनिंग की नौकरी संबंधित विज्ञान देख सकते है। अपने उन मित्रों से कह सकते हैं तो इस क्षेत्र में कार्य कर रहे है। प्लेसमेंट एजेंसियों में जा सकते है और सबसे बेहतर विकल्प है, नौकरी उपलब्ध कराने वाली वेबसाइट जैसे नौकरी डाॅट काॅम, इनडीड डाॅट को डाॅट इन, साइन डाॅट काम, कारिश्मा डाॅट इन, काॅम इत्यादि पर नौकरिया ढूंढ सकते है।

No comments:

Post a comment

स्वयं पोर्टल से घर बैठें करें निःशुल्क कोर्सेज

इंटरनेट के इस दौर में पारंपरिक शिक्षा अर्थात स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी से हायर एजुकेशनल डिग्रीज हासिल करने के अलावा भी विद्यार्थी विभिन्...