योग (Yog): कैरियर का बेहतर विकल्प

वर्तमान में योग न केवल शरीर को स्वास्थ्य रखने का मध्यम नहीं रह गया है अपितु एक उद्योग की रूप ले चुका है। एक दशक पूर्व महज चंद लोग ही ‘बाबा रामदेव’ को जानते थे परंतु योग ने ही बाबा रामदेव को पहचान दिलायी। आप भी योग मे अपने कैरियर को चमका सकते है। आज हम इस लेखक में आपको इसी विषय मेजानकारी देंगे कि आप किस प्रकार से योग में अपना कैरियर बना सकते हैं।


कहां है अवसर
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के बाद विश्व के लोगों में योग और उसके लाभों को जानने की प्रति उत्कंठा बढ़ी है। विश्व में ही नहीं भारत मे इसके प्रति लोगों की रुचि तेजी से बढ़ी है। लोग शरीर को शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ्य रखने के लिए योग बेहतर विकल्प के रूप में ले रहे हैं।
एसोचैम के एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में लगभग 3 लाख योग प्रशिक्षकों की कमी है जिसे देखकर कहा जा सकता है कि इस उद्योग में मांग तो अधिक है, परंतु आपूर्ति कम है, इसे दृष्टि से भी योग कैरियर का विकल्प बन सकता है।

कहां से करें योग संबंधित कोर्स?
इस क्षेत्र में कैरियर बनाने के इच्छुक युवा 12वीं या ग्रेजुएश के बाद इससे संबंधित कोर्स कर सकते है। विभिन्न संस्थानों द्वारा इससे संबंधित कई प्रकार की डिग्री डिप्लोमा और सर्टिफिकट कोर्स कराए जाते हैं।
बैचलर आॅफ आटर््स (योगा), मास्टर इन आर्ट्स (योगा), पीजी डिप्लोमा इन योग थेरेपी, पीजी डिप्लोमा इन योगा, डिप्लोमा इन योगा, सर्टिफिकट इन योगा, योगा टीचर टेªनिंग प्रोग्राम और बैचलर ऑफ नैचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज (बीएनवाईएस) इत्यादि कोर्स किए जा सकते हैं।


कहां है रोजगार के अवसर
योग संबंधित कोर्स को पूरा करने के बाद विद्यालय, स्वास्थ्य केंद्र, रिसर्च, अकादमिक, हेल्थ रिसॉर्ट, अस्पताल और जिम इत्यादि में योग प्रशिक्षक के रूप में कार्य किया जा सकता है। इस संस्थानों में फूलटाईम या पार्ट टाइम कार्य किया जा सकता है।

क्हां से करें कोर्स
विभिन्न सार्वजनिक एवं निजी संस्थानों में योग से संबंधित कोर्स उपलब्ध है, इनमें से कुछ का वर्णन इस प्रकार से हैः
देव संस्कृति विश्वविद्यालय, हरिद्वार, उत्तराखंड
(योग मे बी.एससी से पी.एचडी तक के कोर्स इस संस्थान में कराए जाते हैं )
मोरारजी देसाई नेशनल इस्टीट्यूट ऑफ योग, दिल्ली
(स्नातक के बाद 3 साल का बी. एससी योगा साइंस, 1 साल का डिप्लोमा, पार्ट टाइम योग कोर्स उपलब्ध)
गुरूकुल कॉंगड़ी विश्वविद्यालय, हरिद्वार, उत्तराखंड
(योग में डिप्लोमा, सर्टिफिकेट कोर्स)
भारतीय विद्या भवन, दिल्ली
(6 महीने से लेकर 1 साल तक का कोर्स कराए जाते हैं)
बिहार स्कूल ऑफ योगा, मुंगेर
(4 महीने और 1 साल के कोर्स उपलब्ध)
अय्यंगर योग सेंटर, पुणे
(योग प्रशिक्षण उपलब्ध)

कैवल्यधाम योग इंस्टीट्यूट, पुणे
(सर्टिफिकेट कोर्स इन योग, पीजी डिप्लोमा इन योग एजुकेशन, पीजी डिप्लोमा इन योग थिरैपी, फाउंडेशन कोर्स इन योग, एडवांस योग टीचर्स ट्रैनिंग, बीए- योग फिलोस्फी, मास्टर क्लास फॉर योग टीचर्स कोर्स कराए जाते हैं)

स्वामी विवेकानंद योग अनुसंधान संस्थान, बेंगलुरु
(रेगुलर और डिस्टेंस योगा कोर्स, योग में बी.एससी, एम. एससी, पी. एच.डी. डिग्री)

जो व्यक्ति नियमित कोर्स करने में असमर्थ है वह दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से भी इन कोर्स को कर सकते है, दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से योग संबंधित कोर्स उपलब्ध कराने वाले संस्थान है
उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय, इलाहाबाद
(पीजी डिप्लोमा इन योगा, डिप्लोमा इन योगा, सर्टिफिकट इन योग)
नेशनल ओपन स्कूल वोकेशनल कोर्सिस
(सर्टिफिकट इन योग, योगा टीचर टेªनिंग प्रोग्राम)


For employment Information See given link

https://perdaycash.net/NGighhI

2 comments:

स्वयं पोर्टल से घर बैठें करें निःशुल्क कोर्सेज

इंटरनेट के इस दौर में पारंपरिक शिक्षा अर्थात स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी से हायर एजुकेशनल डिग्रीज हासिल करने के अलावा भी विद्यार्थी विभिन्...