कैसे बनाए शेफ के रूप में कैरियर

यदि आपकी रुचि खाना बनाने में है तो आपके लिए शेफ के रूप में कैरियर बनाना बेहतर रहेगा। विगत वर्षो में जिस तरह होटेल एंड हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में उससे शेफ की मांग भी तेजी से बढ़ी है। जिसे देखकर कहा जा सकता है, इस क्षेत्र में अपार संभावनाए है।



शेफ क्या करता है
किसी भी रेस्ट्राॅन्ट, होटल, किसी भी फूड स्टाॅल पर खाना बनाने का कार्य शेफ द्वारा किया जाता है। इसके साथ-साथ मेन्यू प्लाॅन करना, किचन के स्टाॅफ को निर्देश देना इत्यादि कार्य भी उसे ही देखने होते हैं। शेफ को अलग-अलग किस्म के व्यंजनों की विधि के बारे में जानकारी भी होनी चाहिए।

शेफ के लिए आवश्यक योग्यता
शेफ से संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए उम्मीदवार को 10वीं या 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ खाना बनाने में उसकी रुचि होनी चाहिए। 
बीएससी और एमएससी इन होटेल मैनेजमेंट या बैचलर ऑफ वोकेशनल डिग्री इन होटेल मैनेजमेंट या फूड क्राफ्ट, फूड प्रॉडक्शन, फूड ऐंड बेवरेजेज सर्विस और बेरी कंफेक्शनरी में डिग्री, डिप्लोमा या प्रमाण-पत्र प्राप्त करके इस क्षेत्र में रोजगार देखा जा सकता है। 

रोजगार के अवसर
एयर कैटरिंग, रेलवे केटरिंग, आर्मी कैटरिंग, फूड प्रॉसेसिंग कंपनीज, होटेल या रेस्ट्रॉन्ट, कंफेक्शनरीज, थीम रेस्ट्रॉन्ट, मॉल्स, बेस किचन, प्राइवेट हाॅस्पिटल्स, क्रूज लाइनर, कॉरपोरेट कैटरिंग में नौकरी की संभावनाएं तलाशी जा सकती है। इसके लिए अलावा किताबों का लेखन और यू-ट्यूब चैनल भी चलाया जा सकता है।

कितना कमा सकते हैं
कोर्स पूरा करने के बाद आपको किसी नामचीन संस्थान में इंटर्नशिप या प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा। कुछ समय के अनुभव के बाद आप इस क्षेत्र में 20 से 30 लाख रु. वार्षिक तक कमा सकते है। वेतन स्थान के लिहाज से अलग-अलग हो सकता है। फ्रेशर को 15 से 30 हजार तक का वेतन मिल सकता है। दो या दिन वर्ष के अनुभव के बाद यह राशि बढ़कर 50 हजार तक हो सकती है। एक्जिक्यूटिव शेफ बनने के बाद तो यह लाखों में भी हो सकती है।

No comments:

Post a comment

स्वयं पोर्टल से घर बैठें करें निःशुल्क कोर्सेज

इंटरनेट के इस दौर में पारंपरिक शिक्षा अर्थात स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी से हायर एजुकेशनल डिग्रीज हासिल करने के अलावा भी विद्यार्थी विभिन्...