ऐप डवलपमेंट (App Development) में कैरियर

वर्तमान समय में मोबाइल ऐप जाना पहचाना शब्द बन गया है और यह क्षेत्र दिनों दिन उन्नति कर रहा है। इसी कारण वर्तमान में यह सर्वाधिक डिमांड वाला कैरियर बन चुका है। ऐप डवलपमेंट में कैरियर बनाने से पहले आपके लिए यह समझना आवश्यक है कि आखिर ऐप डपलपमेंट है क्या? इसके साथ ही यह जानना भी आवश्यक है, यह कितने प्रकार प्रकार का होते हैं। ऐप डवलपमेट ऐसी प्रक्रिया है जिसमे एंड्रायड, आईओएस जैसे प्लेटफार्म के लिए ऐप बनाए जाते है। 



आवश्यक योग्यता
जिन विद्यार्थियों ने सॉफ्टवेयर डेवलपिंग में औपचारिक प्रशिक्षण और शिक्षा प्राप्त कर रखी है, उनके लिए इस क्षेत्र में कैरियर बनाना एक प्लस पाइंट होता है। इसके कारण इस क्षेत्र में जाने की चाह रखने वाले विद्यार्थी कंप्यूटर विज्ञान और सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में डिग्री कर सकते हैं, क्योंकि इसमें विद्यार्थियों डेटा स्ट्रक्चर, डिजाइनिंग और प्रोग्रामिंग की महत्वपूर्ण अवधारणाओं से अवगत हो जाते हैं।

कहां से करें कोर्स
वैसे विभिन्न संस्थानों ऐप डवलमेंट के कोर्स कराए जाते है। आप विभिन्न आॅनलाइन प्लेटफार्मों के माध्यम से घर बैठे भी इसे सीख सकते है। ऐप डवलप से संबंधित कोर्स कराने वाले संस्थानों की जानकारी नेट पर सर्च की जा सकती है। वर्तमान समय में सर्वाधिक एप्स गूगल के एंड्राइड प्लेटफार्म पर चल रही हैं। इसलिए नौकरी के अवसार भी एंड्राइड में ज्यादा हैं। इसके लिए गूगल भी कोर्स ऑफर कर रहा है। एंड्राइड डवलपर बनने के लिए इस कोर्स का शुल्क 1200 रुपए मात्र वार्षिक है। यह फीस जमा करके आप गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से एंड्रॉइड डेवलपमेंट की ऑनलाइन स्टडी कर सकते हैं। गुजरात विश्वविद्यालय, एप्पिन टेक्नालाॅजी लैब, भोपाल, नेशनल इंस्टीट्यूट आॅफ इलेक्ट्रोनिक्स एंड इनफ्रोमेशन टेक्नालाॅजी, लक्ष्य इंस्टीट्यूट आॅफ स्कील ट्रेनिंग जैसे संस्थानों से ऐप डवलमेंट का कोर्स आॅफ लाइन भी किया जा सकता हैं। 

कितना कमा सकते है
जैसा की उपरोक्त भी बताया जा चुका है, वर्तमान में ऐप डपलमेंट सबसे डिमांडिंग कैरियर है। बाजार में इसकी काफी मांग है। जिस तरह से यह उद्योग पनपेगा इससे संबंधित पेशेवरों की मांग भी बढ़ती जाएगी। अब बात करें कमाई की तो  अगर आप किसी कंपनी में नौकरी करते है तो आपको 40 हजार से लेकर 60-70 हजार हर महीने का वेतन सरलता से प्राप्त कर सकते है। और जैसे-जैसे आप अनुभव प्राप्त करते हैं आपके वेतन में भी वृद्धि हो सकती हैं। 


आप सभी से निवदेन है कि यदि यह पोस्ट आप को अच्छी लगे तो आप इसे  फेसबुक, वाट्सअप गुप तथा अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अधिक से अधिक शेयर करें ताकि ब्लाॅक का उद्देश्य पूर्ण हो सके।

No comments:

Post a comment

स्वयं पोर्टल से घर बैठें करें निःशुल्क कोर्सेज

इंटरनेट के इस दौर में पारंपरिक शिक्षा अर्थात स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी से हायर एजुकेशनल डिग्रीज हासिल करने के अलावा भी विद्यार्थी विभिन्...