एनिमेशन (Animation) बेहतर केरियर विकल्प

वर्तमान समय में देश-विदेश में तेजी से एनिमेशन का क्रेज बढ़ता जा रहा है। यदि आप क्रिएटी माइंड है और आपमें कुछ कर गुजरने की चाह है तो आपके लिए कैरियर की दृष्टि से एनिमेशन बेहतर विकल्प हो सकता है। आप विज्ञापन, सीरियल फिल्म, कार्टून, आदि में किस्मत आजमा कर अपने हुनर का प्रदर्शन कर सकते हैं। यह उद्योग 23 प्रतिशत वार्षिक की दर से बढ रहा है। एनिमेशन संबंधित कोर्स करने वाले अभ्यर्थी के सामने करियर के व्यापक विकल्प उपलब्ध होते हैं, वह कैरेक्टर मॉडलिंग, रिगिंग, 2डी और 3डी एनिमेशन और गेम डिजाइन जैसे क्षेत्रों में महारात हासिल कर सकता है। एनिमेशन में तीन चरण होते हैं-प्री प्रोडक्शन, प्रोडक्शन और पोस्ट प्रोडक्शन। इसके अतिरिक्त गेमिंग, वेब डिजाइनिंग इमेजरी और ई-लर्निंग में इससे जुड़े व्यक्ति कार्य करते हैं।  

ऐसा अनुमान है आने वाले दिनों भारत के विश्व का एनिमेशन हब बनने की पूरी संभावनाएं है। एक तो यह आईटी की दृष्टि से काफी आगे है, दूसरे यहां अंग्रेजी जानने वाले टैलेंटेड लोगों की भी कोई कमी नहीं है। यही कारण है कि आज भारत से एनिमेशन में आउटसोर्सिंग के कार्य भी खूब हो रहे हैं। 

कौन-सा कोर्स करें
12वीं या फिर उसके समकक्ष कोई भी शैक्षिक योग्यता करने रखने वाला कोई अभ्यर्थी एनिमेशन मंे कैरियर बना सकता है। वैसे अधिकांश तो बैचलर आफ फाइन आर्ट अर्थात बीएफए कोर्स के दौरान एक पेपर एनिमेशन का भी पढ़ाया जाता है। परंतु कई बड़े संस्थानों में डिप्लोमा या एडवांस डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट कोर्स के तहत बाजार की आवश्यकता के अनुसार एनिमेशन पेशेवर प्रशिक्षण दिया जाता है। ऐसे कोर्सों की अवधि एक से दो वर्ष की होती है। कोर्स के दौरान ड्राइंग, प्रोग्रामिंग, ग्राफिक्स, प्रोडशन, लाइटिंग आदि के साथ-साथ एनिमेशन व डिजिटल आर्ट्स से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाता है।

कहां से करे कोर्स
देश के कई नीजि एवं सार्वजनिक संस्थानों द्वारा ऐनीमेशन संबंधित कोर्स कराए जाते है जिसमें से प्रमुख हैं-एरीना मल्टीमीडिया, ग्लोबल स्कूल ऑफ एनिमेशन, माया एकेडमी ऑफ एडवांस्ड सिनेमैटिक, टेक्नो प्वाइंट मल्टीमीडिया, गेको एनिमेशन स्टुडियो, एकेडमी ऑफ डिजिटल आर्ट्स, प्रान्स मीडिया इंस्टीट्यूट, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, इंडस्ट्रियल डिजाइन सेंटर, आईआईटी, मुंबई, आशिता दाधीच, मुंबई इत्यादि।

रोजगार के विकल्प 
एनिमेशन प्रोफेशनल के रूप में कई तरह से कार्य किया जा सकता है। किसी एनिमेशन स्टुडियो या कंपनी में एक्सपर्ट कर्मी के रूप में स्थायी रूप से नौकरी की जा सकती। इसके अलावा प्रोडशन हाउसेस में फ्रीलांस एनिमेशन एक्सपर्ट के रूप में कार्य किया जा सकता है।

कितना कमा सकते हैं
कैरियर के प्रारंभ में 10-12 हजार रुपये प्रतिमाह से लेकर 25 हजार रुपये प्रतिमाह तक का वेतन मिल सकता है। एक-दो वर्ष के अनुभव के बाद ही 40 हजार रुपये प्रतिमाह से अधिक का वेतन प्राप्त किय जा सकता है। अमेरिका, जापान, दक्षिण कोरिया, फिलीपीन्स में एनिमेशन प्रोजेक्ट का काम काफी महंगा होने के कारण वहां की कंपनियां ऐसे काम बड़ी संख्या में भारत से आउटसोर्स कर रही हैं। साथ ही कार्टून फिल्मों, फिल्मों, विज्ञापनों आदि के लिए भी काम करके हर माह लाखों रुपये कमा सकते हैं।

No comments:

Post a comment

स्वयं पोर्टल से घर बैठें करें निःशुल्क कोर्सेज

इंटरनेट के इस दौर में पारंपरिक शिक्षा अर्थात स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी से हायर एजुकेशनल डिग्रीज हासिल करने के अलावा भी विद्यार्थी विभिन्...