कैरियर का बेहतर अवसर: कॉस्मेटोलॉजी (Cosmetology)

वर्तमान समय में युवा पढ़ी में सुंदर दिखाने का काफी क्रेज है और लोगों को खूबसूरत बनाने का साइंस ही कॉस्मेटोलॉजी कहलाता है। वर्तमान समय में किसी भी व्यक्ति को खूबसूरत बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की वैज्ञानिक थेरेपी का प्रयोग किया जाता है, जिनकी बदौलत किसी भी व्यक्ति का स्वरूप बदला जा सकता है। इसमें बालों से लेकर चेहर तक ब्यूटी ट्रीटमेंट किया जाता है। कॉस्मेटोलॉजी की प्रमुख शाखाओं में हेयर स्टाइलिस्ट, शैम्पू टेक्नीशियन, इस्थेटिशियन, ब्यूटी थेरेपिस्ट, डर्मेटोलॉजी, नेल टेक्नीशियन, इलेक्ट्रोलॉजिस्ट है।

क्या आप जानते है लोगों को स्टाइलिश एवं खूबसूरत दिखने के क्रेज के कारण कॉस्मेटोलॉजी इंडस्ट्री में रोजगार की भरपूर अवसर उत्पन्न हो गए है। बड़े से लेकर छोटे शहरों तक में ब्यूटी सैलून, स्पा और काॅस्मेटिक क्लिनिक्स खुल चुके हैं, जिसके कारण युवाओं में इस क्षेत्र में कैरियर बनाने का क्रेज बढ़ रहा है। एक अनुमान के अनुसार 2006 से 2008 के बीच इस उद्योग में 7.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और आशा की जा रही है आने वाले वर्षों में इसमें और तेजी होने की संभावना है।

योग्यता
मेडिकल काॅस्मेटोलाॅजिस्ट (Cosmetology) या काॅस्मेटिक डर्मेटोलाॅजिस्ट बनने कि इच्छा रखने वाले युवा के पास  एमबीबीएस के बाद डर्मेटोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री (एमडी या डिप्लोमा/डीएनबी) होनी चाहिए। नॉन-मेडिकल कॉस्मेटोलॉजिस्ट बनने के लिए 12वीं पास होना जरूरी है। पीजी डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन के लिए रसायन विज्ञान में स्नातक होना आवश्यक है।

कहां से करे कोर्स
वैसे देश भर में निजी एवं सरकारी संस्थानों से इससे संबंधित कोर्स किए जा सकते है। कॉस्मेटोलॉजी से संबंधित कोर्स बूमन्स पॉलीटेक्निक कॉलेज, महारानी बाग, दिल्ली, वाईएमसीए वूमन्स ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, दिल्ली, एमिटी यूनिवर्सिटी, नोएडा, शहनाज हुसैन बूमन्स वल्र्ड इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ब्यूटी, दिल्ली, वीएलसीसी इंस्टीट्यूट ऑफ ब्यूटी, हेल्थ एंड मैनेजमेंट तथा श्याम लाल काॅलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय जैसे संस्थानों से किए जा सकते हैं।

रोजगार की संभावनाएं 
इससे संबद्ध विशेषज्ञ कॉस्मेटिक उत्पाद निर्मित करने वाली कंपनियों में नौकरी कर सकते हैं। काॅस्मेटोलाॅजी से जुड़े क्षे़त्र हेयरस्टाइलिंग, स्किन केयर, कॉस्मेटिक्स, मेनीक्योर/पेडीक्योर तथा इलेक्ट्रोलॉजी में कई तरह के रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकते है। ब्यूटी सैलून, स्पा, रिसॉर्ट और होटल इत्यादि में भी आप कॉस्मेटोलॉजिस्ट के रूप में नौकरी की जा सकती है। अनुभवी कॉस्मेटोलॉजिस्ट और खासकर मेकअप आर्टिस्ट्स और हेयर स्टाइलिस्ट्स की फैशन, टेलीविजन, एडवरटाइजिंग, फिल्म, और थिएटर इंडस्ट्री में भी मांग है। हेल्थ क्लब में इंस्ट्रक्टर के रूप में कार्य किया जा सकता।

आप सभी से निवदेन है कि यदि यह पोस्ट आप को अच्छी लगे तो आप इसे  फेसबुक, वाट्सअप गुप तथा अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अधिक से अधिक शेयर करें ताकि ब्लाॅक का उद्देश्य पूर्ण हो सके।

No comments:

Post a comment

स्वयं पोर्टल से घर बैठें करें निःशुल्क कोर्सेज

इंटरनेट के इस दौर में पारंपरिक शिक्षा अर्थात स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी से हायर एजुकेशनल डिग्रीज हासिल करने के अलावा भी विद्यार्थी विभिन्...