कैसे बनाए डिजिटल मार्केंटिंग (Digital Marketing) में कैरियर

डिजीटल क्रांति के इस आधुनिक युग में, इंटरनेट संचार एवं सूचना प्राप्त करने के सशक्त माध्यम के रूप में उभरा है। इंटरनेट संचार का ऐसा माध्यम है जिसने समुचित विश्व को एक वैश्विक गांव के रूप में परिवर्तित कर दिया है। इंटरनेट के माध्यम से एक क्लिक के द्वारा पलक झपकते ही करोड़ों लोगों तक किसी भी संदेश को प्रसारित किया जा सकता है। इसी कारण इंटरनेट मार्केटिंग का सर्वाधिक प्रभावशाली माध्यम बन चुका है। इस लेख में इंटरनेट से जुड़ी मार्केंटिंग के विषय में जानकारी प्रदान की जा रही है।

इंटरनेट के माध्यम से की जाने वाली मार्केंटिंग को डिजिटल मार्केटिंग कहते है । इसे ऑनलाइन मार्केटिंग (Online Marketing) भी कह सकते हैं। इस प्रकार की मार्केटिंग में सोशल मीडिया, ईमेल, मोबाइल, सर्च इंजिन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) आदि को टूल की तरह इस्तेमाल किया जाता है।
किसी भी वस्तु-सेवा या उत्पादन को बेचने के लिए डिजिटल मार्केंटिंग अध्यधिक महत्वपूर्ण टूल बन गयी है, इसी कारण प्रत्येक बड़ी से बड़ी और छोटी से छोटी कंपनी में डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) स्पेशलिस्ट को विशेष महत्व प्रदान किया जाता है। कई बड़ी कंपनियों में तो डिजिटल मार्केंटिंग (Digital Marketing) के लिए एक विशेष टीम की नियुक्ति भी करती है। यह टीम डिजिटल मार्केंटिंग सामग्री को तैयार करने तथा उसे मेंटेन रखती है। यह टीम कंपनी के लिए वेब बेनर ऐड, ईमेल्स तथा वेबसाइट बनाकर कंपनी की वस्तु-सेवा या उत्पादन की ब्रांडिंग करते हैं। डिजिटल टेक्नोलाॅजी और इंटरनेट के लिए कैंपेन तैयार करती हैं, जिसे सोशलमीडिया (Social Media) तथा विभिन्न इंटरनेट टूल (Internet Tool) के माध्यम से लोगों तक पहुंचाया जाता है।

डिजिटल मार्केंटिंग (Digital Marketing)  में कैरियर बनाने की योग्यता
किसी भी विषय में ग्रेजुएट करने वाला विद्यार्थी इस क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकता है। मार्केंटिंग, कम्युनिकेशन या ग्राफिक डिजाइन (Graphic Design) का कौशल रखना इस क्षेत्र में कैरियर बनाने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए प्लस पाइंट हो सकता है। विभिन्न सार्वजनिक एवं निजी संस्थान डिजिटल मार्केंटिंग से संबंधित पाठ्यक्रमों का संचालन करते है। इस क्षेत्र में कैरियर बनाने की रूचि रखने वाले विद्यार्थी इन संस्थानों से इससे संबंधित कोर्स कर सकते हैं। 

डिजिटल मार्केंटिंग का कोर्स करने के बाद किस प्रकार की नौकरी की जा सकती है?
डिजिटल मार्केंटिंग से संबंधित कोर्स करने के बाद डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी और ई-कॉमर्स कंपनियों में भी नौकरी की जा सकती है। इसके अलावा देशी-विदेशी ऑनलाइन शॉपिंग (online Shopping) वेबसाइट्स, सर्विस प्रोवाइडिंग कंपनीज, रिटेल कंपनीज में नौकरी की जा सकती है। डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर, सोशल मीडिया मार्केटिंग स्पेशलिस्ट, सर्च इंजिन मार्केटर, कंटेंट मार्केटिंग मैनेजर, वेब डिजाइनर, ऐप डेवलपर, कंटेट राइटर (Content Writer), इनबाउंड मार्केटिंग मैनेजर, एसईओ (SEO) एग्जीक्यूटिव, कनवर्जन रेट ऑप्टिमाइजर संबंधित कार्य किए जा सकते हैं। डिजिटल मार्केंटिंग का क्षेत्र अतिव्यापक है। इसमें सफलता अर्जित करने के लिए आपको सदैव स्वयं को अपडेट रखना पड़ेगा।

3 comments:

  1. यदि आप कैरियर से संबंधित कोई जानकारी या सलाह चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करें।

    ReplyDelete
  2. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  3. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete

स्वयं पोर्टल से घर बैठें करें निःशुल्क कोर्सेज

इंटरनेट के इस दौर में पारंपरिक शिक्षा अर्थात स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी से हायर एजुकेशनल डिग्रीज हासिल करने के अलावा भी विद्यार्थी विभिन्...