आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसः कैरियर की संभावनओं का नया विकल्प

विशिष्ट तकनीक है जो तेजी पांव पसारे रही है साथ ही इसके विशेषज्ञों की मांग भी बढ़ रही है। यह एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ पेशवरों की मांग तो अधिक है पर उसकी तुलना में उपलब्धता कम है। आने वाले समय में इस क्षेत्र में बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन की संभावनाए है।  
नैसकाॅम एवं फिक्की द्वारा तैयार की गई एक रिपोर्ट के अनुसार आटिफिशियल के कारण भारत में 5 प्रमुख औद्योगिक क्षेत्रों का विस्तार होगा। इसके परिणाम स्वरूप रिटेल, टेक्सटाइल और आॅटो क्षेत्र में बड़े पैमाने पर रोजगार का सृजन होगा।



इस वर्ष के आम बजट में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का जिक्र किया गया था। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में शोध को बढ़ावा देने के लिए सरकार की पीएम रिसर्च फेलोशिप योजना के तहत एक हजार बेहतरीन छात्रों चुनने की योजना। इस फेलोशिप के लिए बीटेक फाइनल इयर के मेधावी छात्रों को चुना जाएगा। 

क्या है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ऐसी तकनीक है, जिसके अंतर्गत कोई कंप्यूटर प्रोग्राम दिए निर्देशों को समझने के बाद उन्हें संरक्षित करता है और उनके आधार पर भावी आवश्कताओं को समझते हुए निर्णल लेता है  

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वह तकनीक है, जिसमें एक कंप्यूटर प्रोग्राम दिए जा रहे निर्देशों को समझने के बाद उन्हें संरक्षित करता है और उनके आधार पर भावी आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर निर्णय लेेता है। इस तकनीक ने मशीनों के बीच संवाद को भी संभव बना दिया है। इस तकनपी ने रोबोटिक्स की दुनिया को पूर्णतः बदल कर रख दिया है। 
कुछ ऐसी भी रिपोर्ट आ रही कि 2020 तक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बाजार लभगग तीन गुण वढ़ जाएगा। आने वाले समय में कोई भी क्षेत्र इससे तकनीक से अच्छुता नहीं रहेगा। ऐसी स्थिति में जाहिर सी बात है कि रोजगार की संभावनाए भी बढ़ेगी।

इस क्षेत्र के लिए आवश्यक शैक्षिक योग्यता
गणित और कंप्यूटर में मूलभूत शिक्षा प्राप्त करके इस क्षेत्र में कैरियर बनाया जा सकता है। बीएससी (कंप्यूटर साइंस) में एआई में विशेषज्ञता कोर्स को चुना जा सकता है। इंजीनियरिंग के छात्र भी क्षेत्र मे महारत हासिल करके आगे बढ़ सकते है।

कहां से करें कोर्स
मास्टर स्तर पर एआईके कोर्सआईआईटी मुंबई, मद्रास यूनिवर्सिटी व कुछ अन्य बड़े संस्थानों में से किया जा सकता है।
आईआईआईटी, इलाहाबादय बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से भी इससे संबंधित कोर्स किए जा सकते है।
इंट्रोडक्शन टु आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फॉर रोबोटिक्स (उडेसिटी), मशीन लर्निंग, न्यूरल नेटवर्क फॉर मशीन लर्निंग, कंप्यूटेशनल न्यूरोसाइंस (कोर्सेरा) जैसे कोर्स आॅनलाइन भी किए जा सकते है।

किस तरह के कार्य किए जा सकते हैं
एआई तकनीक के विशेषज्ञों को शुरुआती स्तर पर सॉफ्टवेयर एनालेटिक्स, रोबोटिक्स प्रोग्रामर्स, एल्गोरिद्म स्पेशलिस्ट, गेमिंग क्षेत्र में प्रोग्रामर्स, सर्च इंजन में एनालेटिक्स जैसे पदों पर कार्य कर सकते है। साथही शोध-संस्थानों, ऑटोमोबाइल्स, इंडस्ट्रियल टूल्स व निजी क्षेत्र में नौकरिया प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ जिन लोगों ने रोबोटिक्स तकनीक का अध्ययन किया वे रोबोट टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर कंट्रोल्ड मशीन प्रोग्रामिंग, रोबोटिक सेल्स जैसे क्षेत्रों में नौकरी प्राप्त कर सकते है।

1 comment:

  1. यदि आप कैरियर से संबंधित कोई जानकारी या सलाह चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करें।

    ReplyDelete

स्वयं पोर्टल से घर बैठें करें निःशुल्क कोर्सेज

इंटरनेट के इस दौर में पारंपरिक शिक्षा अर्थात स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी से हायर एजुकेशनल डिग्रीज हासिल करने के अलावा भी विद्यार्थी विभिन्...