स्किल इंडिया मिशन से जुड़कर बनाए कैरियर

कुशल कामगार तैयार करने और युवाओं को हुनरमंद बनाने के उद्देश्य से स्किल इंडिया मिशन शुरू कियागया है। इस मिशन के जरिए युवाओं को शिक्षा के साथ कौशल विकास का भी प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाएगा। वर्तमान दौर में सरकारी नौकरिया तो दूर की कौड़ी बन चुका है। इस उद्देश्य से रोजगार को कैरियर के रूप में अन्यत्र विकल्प तलाशने होंगे।  स्किल इंडिया ऐसा मिशन है, जिसमें युवाओं में कौशल विकास करके रोजगार प्राप्त कर सके।



कार्यक्रम भारत सरकार का ड्रिम प्रोजेक्ट है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) के अंतर्गत केंद्र सरकार कौशल प्रशिक्षस से संबंधित पाठ्यक्रम उपब्लध करती है, यह प्रशिक्षण प्रशिक्षण केंद्रों पर उपलब्ध कराया जाता है। यह ट्रेनिंग सेंटर सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त होते हैं और यहां पर छात्रों को स्किल इंडिया के अंतर्गत प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाता है। अपने नजदीकी प्रशिक्षण केंद्र की लिस्ट को नेट पर सर्च करके देखा जा सकता है।
विषय, पाठ्यक्रों एवं नजदीकी केंद्रों की जानकारी प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) अधिकारिक बेवसाइट से प्राप्त की जा सकती है। 14 से 35 वर्ष की आयु का प्रत्येक युवा इस योजना का लाभ उठा सकता है। इस योजना के अंतर्गत 219 पाठ्यक्रम है जिनको 34 क्षेत्रों में बांटा गया है।
इस योजना की एक अन्य विशेषता यह है कि इसके अंतर्गत आने वाले जितने भी पाठ्यक्रम हैं उनका प्रशिक्षण बिल्कुल निःशुल्क प्रदान किया जाता है अर्थात विद्यार्थी को इस योजना के अंतर्गत शिक्षा प्राप्त करने के बाद कुशलता हासिल करने के बाद भी कोई शुल्क नहीं देना है। 

2 comments:

  1. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  2. वायु सुरक्षा अधिकारी, संचालन के सहायक निदेशक, उप निदेशक, वैज्ञानिक ‘बी’ (Air Safety Officer] Assistant Director Of Operations] Deputy Director] Scientist ‘B’) की भर्ती संबंधित जानकारी देखने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें
    https://perdaycash.net/pJTfB84

    ReplyDelete

स्वयं पोर्टल से घर बैठें करें निःशुल्क कोर्सेज

इंटरनेट के इस दौर में पारंपरिक शिक्षा अर्थात स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी से हायर एजुकेशनल डिग्रीज हासिल करने के अलावा भी विद्यार्थी विभिन्...