कैसे बनाए पायलट के रूप कैरियर

ऊंचे गगन के तले उड़ान भरने का सपना प्रत्येक मनुष्य का होता है और पायलट के रूप कैरियर बनाना इस सपने की पूर्ति करना होता है। जैसा की अधिकतर लोग जानते ही हैं कि पायलट वह व्यक्ति होता है, जिसके द्वारा वायुयान या हवाई जहाज चलाया जाता है। हवाई जहाज में प्रमुख पायलट के साथ अन्य सहायक पायलट भी होते है। जो प्रमुख पायलट की सहायता करते हैं। 


वर्तमान में एविएशन क्षेत्र अत्यंत तेजी से उन्नति करता हुआ क्षेत्र है और पायलट की नौकरी इस क्षेत्र में सर्वाधिक पसंद की जाने वाली नौकरी है। इसका सबसे प्रमुख कारण यह है कि इस क्षेत्र में एक ओर तो खूब पैसा है, दूसरी यह क्षेत्र रोमांच से भी भरा हुआ है। 
यदि आपके मन में भी पायलट बनने का सपना है तो यह पोस्ट आपके लिए अत्यन्त लाभकारी हो सकती है।

आवश्यक योग्यता
यदि आपने ने मैथ, फिजिक्स, केमिस्ट्री सहित बारहवीं कि है तो आप इस क्षेत्र में कैरियर बना सकते हैं। इसके साथ आपकी आंखों की रोशनी अच्छी होना तथा मोटर स्किल्स कॉर्डिनेशन बहुत ही अच्छा होना चाहिए, शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वास्थ्य होना जैसे व्यक्तिगत योग्यताएं भी होनी चाहिए।

कहां से लें प्रशिक्षण
आप ब्लू डायमंड एविएशन, पुणे, एक्यूमेन स्कूल ऑफ पायलट ट्रेनिंग, दिल्ली, एशियाटिक इंटरनेशनल एविएशन एकेडमी, इंदौर, इंटरनेशनल स्कूल ऑफ एविएशन, आईएसए, नई दिल्ली इंडियन एविएशन एकेडमी, मुंबई जैसे प्रशिक्षण संस्थानों से प्रशिक्षण ले सकते हैं।


पायलट के लिए आवश्यक लाइसेंस
पायलट बनने के बाद आपको लाइसेंस लेने पड़ते है। पायलट से संबंधित कुछ लाइसेंस का वर्णन इस प्रकार हैः

विद्यार्थी पायलट
विद्यार्थी पायलट प्रमाण-पत्र के लिए आपकी आयु कम से कम 16 वर्ष होनी चाहिए तथा संघीय विमानन विनियमन (एफएआर) भाग 61.83 के लिए आवश्यक अंग्रेजी को पढ़ने, बोलने, लिखने और समझने का अच्छा ज्ञान होना चाहिए ।

निजी पायलट
इसके लिए न्यूनतम आयु सीमा 17 वर्ष निर्धारित की गयी है तथा संघीय विमानन विनियमन (एफएआर) भाग 61.103 के अनुसार अंग्रेजी पढ़ने, बोलने, लिखने और समझने में का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। साथ ही संघीय विमानन नियमों के अनुसार जरूरी आवश्यक जमीन और उड़ान प्रशिक्षण आवश्यकताओं को पूरा करना होगा।

वाणिज्यिक पायलट और उड़ान प्रशिक्षक
इसके लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष निर्धारित की गयी है। साथ ही अंग्रेजी को पढ़ने, बोलने, लिखने और समझने  का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।

एयरलाइन परिवहन पायलट
इसके न्यूनतम आयु सीमा 23 वर्ष निर्धारित की गयी है, लेकिन कुछ पायलट 21 वर्ष की आयु में प्रतिबंधित एटीपी प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते है।

कितना कमा सकते हैं
प्रमुख पायलट को 4,00,000 से 5,00,000 रुपये प्रतिमाह प्राप्त के लगभग प्राप्त होता है। सह-पायलटों को 2,25,000 से लेकर 3,25,000 रुपये प्रति माह तक का वेतन सरलता से प्राप्त कर सकते हैं।

आप सभी से निवदेन है कि यदि यह पोस्ट आप को अच्छी लगे तो आप इसे  फेसबुक, वाट्सअप गुप तथा अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अधिक से अधिक शेयर करें ताकि ब्लाॅक का उद्देश्य पूर्ण हो सके।

ब्लॉग पसंद आये तो शेयर करें ।


इस ब्लाॅक की सफलता से प्रभावित होकर इस ब्लाॅग इस ब्लाॅग के चुनिंदा लेखकों को संग्रहित करके ‘सफल बनने की कला’ नामक पुस्तक की रचना की गयी है। पुस्तक में ब्लॉग में दिए गए मोटिवेशनल लेखों को शामिल किया गया है।   पुस्तक का मूल्य 120 रु निर्धारित किया गया है। सफल बनने की कला का उन सभी व्यक्तियों के लिए किया गया है, जो हर हालत में सफल होना चाहते है। पुस्तक ब्लाॅक के पाठकों को 30 प्रतिशत छूट के साथ उपलब्ध है।


पुस्तक खरीदने के इच्छुक पाठक कमेंट बाॅक्स में कमेंट करें। या ईमेल दिए गए पर सम्पर्क करें।
rk_k_computers@yahoo.com
rakeshcomputers@gmail.com


No comments:

Post a comment

स्वयं पोर्टल से घर बैठें करें निःशुल्क कोर्सेज

इंटरनेट के इस दौर में पारंपरिक शिक्षा अर्थात स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी से हायर एजुकेशनल डिग्रीज हासिल करने के अलावा भी विद्यार्थी विभिन्...